Tuesday 9 May 2017

Top 10 Tallest Statues in The World

Top 10 Tallest Statues in The World
दुनिया भर के प्रभावशाली मूर्तियों ने इतिहास में great personalities और important events को सम्मानित करने के लिए खड़ा किया है। उनमें से कुछ को शहर की मुख्य आकर्षण बनने के लिए पर्याप्त ऊंचाई है।.

The Motherland Calls, Russia, 87 meter
 यह Russia में Volgograd के industrial शहर में स्थित है। yeh मूर्ति 87 मीटर की ऊंचाई है, तलवारें की लंबाई 33 मीटर है। प्रतिमा को डिजाइनर Nikolai Nikitin और मूर्तिकार Yevgeny Vuchetich द्वारा डिजाइन किया गया था। इस मूर्ति के निर्माण के लिए 7900 टन से अधिक concrete प्रयोग किया जाता था और 1 9 67 में दुनिया ke samne प्रस्तुत किया गया था। Stalingrad युद्ध की exact duration के प्रतीक के लिए पहाड़ी के निचले हिस्से से 200 कदम pe yeh प्रतिमा हैं।

Grand Buddha at Lingshan, China, 88 meter
यह Longshan पर्वत में स्थित चीन में बुद्ध की सबसे बड़ी प्रतिमा है, प्रतिमा की ऊंचाई 88 मीटर है, पूरी तरह से bronze से बना है, yeh 700 टन वजन का है। इस पर्यटन स्थल में 74 एकड़ क्षेत्र के एक क्षेत्र शामिल हैं और कई Buddhist sites bhi हैं। Great Buddha of Thailand, Thailand, 92 meter थाईलैंड के Great Buddha 92 मीटर की ऊंचाई है, aur yeh देश में सबसे ऊंची प्रतिमा है . इस मूर्ति का निर्माण 1 99 0 में शुरू हुआ और 2008 में पूरा हुआ। सीमेंट की पूरी मूर्ति और गोल्डन पेंट से ढके he । इस विशाल बुद्ध प्रतिमा का निर्माण थिवाड़ा बौद्ध धर्म के सिद्धांतों द्वारा किया गया था।

Peter the Great statue, Russia, 96 meter
यह प्रतिमा Russian सम्राट पीटर I की याद में बनाई गई थी, जिन्होंने 43 साल तक देश पर शासन किया था। मॉस्को शहर में Moskva नदी ke सामne 98 मीटर लंबा Peter The great ki मूर्ति he। इस प्रतिमा का डिजाइन Georgian designer Zurab Tsereteli द्वारा किया गया था, जिसका उपयोग 600 टन स्टेनलेस स्टील और Bronze था। peter the great प्रतिमा का वजन 100 टन है और इसे 1997 में open किया गया था।

Sendai Daikannon, Japan, 100 meter
Sendai Daikannan, Sendai, जापान में स्थित 100 मीटर ऊंची प्रतिमा है। प्रतिमा जापानी बौद्ध बोधिसत्व का प्रतिनिधित्व करती है। यह मूर्ति Sendai में पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, app ishe शहर के कई हिस्सों से देख सकती है। Sendai Daikannan ने दाहिने हाथ के अंदर एक गहना और बाएं हाथ में एक पानी का हाथ rakhe he, हमारे gyaan के पानी के लिए । Lift यात्रियों के माध्यम से प्रतिमा की चोटी पर पहुंच सकते हैं और पूरे शहर को देख सकते हैं।

Emperors Yan and Huang, China,106 meter
ये मूर्तियां चीनी सम्राट यान और हुआंग को मनाने के लिए बनाई गई हैं इन मूर्तियों का निर्माण 1 9 87 में शुरू हुआ और पूरा होने के लिए 20 साल लग गए। yeh मूर्तियों चीन की हेनान प्रांत में 106 मीटर की ऊंचाई है। सरकार ने इन मूर्तियों के निर्माण के लिए 22.5 मिलियन dollar खर्च किए हैं। इन मूर्तियों की आंखें 3 मीटर चौड़ी हैं और नाक की लंबाई 6 मीटर है

Guan Yin of the South Sea of Sanya, China,108 m
गुआन यिन की प्रतिमा, दया की बौद्ध देवी , चीन के हैनान प्रांत हैं। इस मूर्ति की ऊंचाई 108 मीटर है, दुनिया में चौथी सबसे बड़ी प्रतिमा है। इस मूर्ति में तीन अलग-अलग चेहरे हैं, यह दुनिया भर में देवी से आशीर्वाद का प्रतिनिधित्व करte है। पहले चेहरे समुद्र की ओर दिखेगा और समुद्र के दो अन्य चेहरे की ओर दिखेगा इस विशाल मूर्ति के पूरा होने में लगभग 6 साल लग गए।

Ushiku Daibutsu, Japan 110 meter
Ushiku Daibutsu जापान के Ushiku शहर में स्थित है प्रतिमा 110 मीटर की ऊंचाई है। यह बुद्ध प्रतिमा पूरी तरह से Bronze से बना he। प्रतिमा के भीतर चार अलग-अलग स्तर हैं, लिफ्ट के उपयोग से visitor शीर्ष पर पहुंच सकते हैं। पहले स्तर पर visitor सुंदर संगीत सुन सकते हैं, दूसरा स्तर पूरी तरह से शास्त्रपूर्ण अध्ययन के लिए समर्पित है, तीसरा स्तर 30000 बुद्ध मूर्तियों से भरा है। शीर्ष स्तर par visitor मूर्ति के भीतर सुंदर garden देख सकते हैं।

 Laykyun Sekkyar, Myanmar, 116 meter
 दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा, म्यांमार में स्थित 116 मीटर की ऊंचाई है। Laykyun Setkyar का निर्माण 1 99 6 में शुरू हुआ और 2008 में पूरा हुआ। प्रतिमा वास्तव में 13.5 मीटर की सिंहासन पर खड़ी है। शहर के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए दर्शकों शीर्ष पर पहुंचने के लिए प्रतिमा के अंदर एक लिफ्ट भी है। पर्यटक भी Laykyun Setkyar प्रतिमा के बगल में बुद्ध 89 मीटर झूठ देख सकते हैं।

Spring Temple Buddha, China, 153 meter
यह दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है | or yeh 153 मीटर ki ऊंचाई हेनान, चीन में स्थित he. सन् 1997 से शुरू हुआ इस प्रतिमा का निर्माण वर्ष 2008 में पूरा हुआ। प्रतिमा 20 मीटर लंबा लटस सिंहासन पर खड़ी है, जिसमें 1100 टुकड़े copper के cast शामिल हैं। साइट के पास स्थित हॉट स्प्रिंग ke nam se इस प्रतिमा का नाम he। Spring temple Buddha के निर्माण के लिए 55 मिलियन डॉलर का अनुमान लगाया गया था।

No comments:

Post a Comment